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2024 की दूसरी तिमाही में सऊदी अरब में मनोरंजन दर्शकों की संख्या 16 मिलियन होगी
सऊदी अरब में मनोरंजन आगंतुकों की संख्या 2023 में इसी अवधि की तुलना में 130% बढ़कर 7 मिलियन हो गई।
लेख सारांश:
- सऊदी अरब 2024 की दूसरी छमाही में 16 मिलियन मनोरंजन आगंतुकों का स्वागत करेगा, जो 2023 की इसी अवधि (7 मिलियन मनोरंजन आगंतुक) की तुलना में 130 प्रतिशत की वृद्धि है।
- राज्य ने 2023 में इसी अवधि की तुलना में अधिक लाइसेंस भी जारी किए। इनमें से, सबसे अधिक लाइसेंस कॉफी शॉप और रेस्तरां में लाइव शो के लिए दिए गए।
- यह उपलब्धि सऊदी अरब के पेट्रोलियम संपदा से हटकर अपने निवेश को विविधतापूर्ण बनाने के प्रयासों को रेखांकित करती है।
सऊदी अरब में मनोरंजन के लिए आने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) की विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में मनोरंजन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले 16 मिलियन से अधिक आगंतुक आए । विशेष रूप से, 2024 की दूसरी तिमाही के लिए। 2023 में, देश में उसी अवधि में केवल 7 मिलियन आगंतुक आए, जो 130 प्रतिशत की वृद्धि है।
मनोरंजन लाइसेंस
खास तौर पर, सऊदी अधिकारियों ने वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,529 मनोरंजन लाइसेंस जारी किए। यह 2023 में 1,425 लाइसेंसों की तुलना में लाइसेंसों की संख्या में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है। यह सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी (GEA) द्वारा रिपोर्ट किए गए डेटा पर आधारित था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लाइसेंसों में से 523 कॉफ़ी शॉप और रेस्तराँ में लाइव शो के लिए थे। इसके अलावा, सऊदी सरकार ने मनोरंजन प्रतिष्ठानों के लिए 97 नए लाइसेंस भी जारी किए।
मनोरंजन क्षेत्र: पेट्रोलियम से दूर जा रहा है
जीईए ने यह भी बताया कि 2023 में सऊदी अरब में 117 शहरों में 72 मिलियन मनोरंजन आगंतुक आए। मनोरंजन आगंतुकों में यह वृद्धि सऊदी अरब की पेट्रोलियम संपदा से दूर अपने निवेश को विविधतापूर्ण बनाने की महत्वाकांक्षा को दर्शाती है। इसके अनुरूप, राज्य ने विभिन्न बुनियादी ढाँचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है जो पर्यटकों को आकर्षित करेगा। तदनुसार, सऊदी अरब ने मनोरंजन उद्योग के विकास में अपने प्रयासों को भी बढ़ावा दिया है। इसने कई फ़िल्में, संगीत कार्यक्रम, शो, प्रतियोगिताएँ, खेल आयोजन आयोजित किए हैं और उपलब्ध कराए हैं। इनसे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिली है।
जी.ई.ए. के बारे में
सऊदी अधिकारियों ने विभिन्न त्यौहारों और गतिविधियों के आयोजन के लिए 2016 में GEA की स्थापना की। उदाहरण के लिए, यह वार्षिक रियाद सीज़न के पीछे की संस्थाओं में से एक है। अरब न्यूज़ के एक लेख के अनुसार, GEA को शुरू में संदेह था कि क्या यह अच्छा प्रदर्शन करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस समय, सऊदी अरब अपने मनोरंजन और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयासों की शुरुआत कर रहा था।
सऊदी विज़न 2030
देश के विज़न 2030 कार्यक्रम के तहत, राज्य ने रणनीतिक निवेश और पहल करने के मिशन पर काम शुरू किया है। विशेष रूप से, यह अपनी अर्थव्यवस्था के लिए 64 बिलियन अमरीकी डालर (SAR 240 बिलियन) उत्पन्न करने और 100,000 से अधिक नौकरियां पैदा करने की उम्मीद करता है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के प्रबंध निदेशक और साझेदार देवांशु माथुर ने कहा , “विज़न 2030 के शुभारंभ से प्रेरित होकर, सऊदी अरब का मनोरंजन परिदृश्य तेजी से विकसित हुआ है।” उन्होंने कहा, “यह परिवर्तन 2018 में पूरे राज्य में सिनेमाघरों को फिर से खोलने से शुरू हुआ, इसके बाद 2019 में सऊदी सीज़न और बुलेवार्ड रियाद सिटी जैसे विभिन्न मनोरंजन ऑफर की स्थापना और एमडीएल बीस्ट जैसे वार्षिक लाइव संगीत कार्यक्रमों की शुरुआत हुई।” उदाहरण के लिए, जब से सऊदी अरब ने 2018 में अपना पहला सिनेमाई हॉल खोला है, तब से राज्य के मनोरंजन क्षेत्र ने 240 मिलियन अमरीकी डालर (SAR 900 मिलियन से अधिक) उत्पन्न किए हैं फ़्रीपिक पर टेक्सोमोलिका द्वारा छवि