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सऊदी पर्यटन प्राधिकरण ने भारत के साथ यात्रा व्यापार को बढ़ावा दिया
सऊदी पर्यटन प्राधिकरण की इस पहल के माध्यम से, सऊदी अरब भारतीय बाजार के लिए एक अग्रणी गंतव्य के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर सकता है।
लेख सारांश:
- सऊदी पर्यटन प्राधिकरण भारत के प्रमुख शहरों में पर्यटन व्यापार नेटवर्किंग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करता है।
- बहु-शहरी आयोजन के दौरान, भारत में पर्यटन उद्योग के अग्रणी लोगों के साथ-साथ पर्यटन पेशेवरों के लिए पर्यटक आकर्षणों और यात्रा अवसरों की सम्पदा को बढ़ावा दिया गया।
- यह पहल न केवल दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगी बल्कि 2030 तक प्रतिवर्ष 150 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करने के सऊदी अरब के व्यापक लक्ष्य को भी रेखांकित करेगी।
सऊदी अरब ने हाल ही में सऊदी पर्यटन प्राधिकरण द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के साथ भारत के साथ अपने व्यापार पर्यटन संबंधों को बढ़ावा दिया है। अगस्त में, सऊदी पर्यटन ब्यूरो ने भारत के प्रमुख शहरों में कई नेटवर्किंग कार्यक्रम आयोजित किए। इनमें अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई शहर शामिल थे। बहु-शहर कार्यक्रम का उद्देश्य सऊदी अरब को भारतीय बाजार के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करना और आगे बढ़ाना है। इसके अलावा, इसके साथ, सऊदी पर्यटन प्राधिकरण भारत में यात्रा पेशेवरों के साथ अपने संबंधों और साझेदारी को मजबूत करने की उम्मीद करता है। इसके अलावा, पर्यटन प्राधिकरण अद्वितीय यात्रा अनुभवों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्यक्ष ज्ञान और अंतर्दृष्टि साझा करना चाहता है।
सऊदी पर्यटन प्राधिकरण के बहु-शहरी आयोजन के बारे में
नेटवर्किंग कार्यक्रम अहमदाबाद शहर में शुरू हुए और कोलकाता में समाप्त हुए। कार्यक्रमों की श्रृंखला के दौरान, पर्यटन एजेंसी ने राज्य की समृद्ध विरासत के साथ-साथ इसकी कई अवकाश गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके अलावा, उन्होंने कॉर्पोरेट यात्रा के अवसरों के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन के महत्व पर भी जोर दिया। मुंबई में, विशेष रूप से, कुल 55 ट्रैवल एजेंट और प्रमुख ट्रैवल इंडस्ट्री कंपनियों ने एक मंच पर अंतर्दृष्टि साझा की। मंच ने उन्हें नए गठजोड़ विकसित करने का भी अवसर दिया। इसी तरह, दिल्ली में, कार्यक्रम में 50 आगंतुकों का स्वागत किया गया, जो विभिन्न ट्रैवल संस्थाओं और टूर एजेंसियों का प्रतिनिधित्व करते थे। कार्यक्रम में, सऊदी पर्यटन प्राधिकरण ने सऊदी अरब के विभिन्न आकर्षणों, जैसे कि बहुप्रतीक्षित जेद्दा सीज़न के बारे में एक प्रस्तुति शुरू की। इसके अलावा, प्रस्तुति ने साहसिक पर्यटन और राज्य के लक्जरी आवासों की बढ़ती संख्या पर भी प्रकाश डाला। दिल्ली कार्यक्रम में रुचि की अन्य गतिविधियाँ हारमोनिका कार्यशाला और एक विशेषज्ञ सुलेखक की वैयक्तिकरण सेवाएँ थीं। सऊदी पर्यटन प्राधिकरण की ये पहल भारतीय ट्रैवल संस्थाओं के साथ मजबूत, स्थायी दीर्घकालिक साझेदारी बनाने के अपने दृढ़ संकल्प को रेखांकित करती हैं।
सऊदी अरब को विश्व के लिए खोलना
इनके अलावा, सऊदी अरब ने भारत के यात्रियों के लिए राज्य की यात्रा करना भी आसान बना दिया है। उदाहरण के लिए, सऊदी अरब ने सुगम यात्रा पहुँच की सुविधा के लिए विभिन्न वीज़ा पेश किए हैं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा (ई-वीज़ा) , वीज़ा-ऑन-अराइवल और स्टॉपओवर वीज़ा (ट्रांजिट वीज़ा) शामिल हैं। ई-वीज़ा भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास सक्रिय यूएस, यूके या शेंगेन विज़िट वीज़ा है। विज़िट वीज़ा का कम से कम एक बार उपयोग किया जाना चाहिए। यह भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए भी उपलब्ध है जिनके पास पात्र दोहरी नागरिकता है या जो यूएस, यूके या ईयू में स्थायी निवासी हैं। एक अन्य वीज़ा जो सऊदी पर्यटन प्राधिकरण के लक्ष्यों का समर्थन करता है वह है सऊदी वीज़ा-ऑन-अराइवल। इसी तरह, वीज़ा-ऑन-अराइवल योग्य दोहरी नागरिकता या यूएस, यूके या ईयू निवासी स्थिति वाले भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए खुला है उन्हें राज्य में 12 से 96 घंटों के बीच रुकना या ठहरना होगा। इस बीच, भारतीय पासपोर्ट धारक जो इन मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, वे मानक सऊदी वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं। वे देश भर में वीएफएस ताशीर केंद्रों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। सऊदी पर्यटन प्राधिकरण की ये पहल न केवल भारत के साथ उसके मजबूत संबंधों को स्पष्ट रूप से स्थापित करती है। यह 2030 तक सालाना कम से कम 150 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करने के सऊदी अरब के व्यापक लक्ष्य को भी रेखांकित करता है। फोटो: एक्स