• News

मक्का में बुज़ुर्गों के लिए सेवाओं का विस्तार

इन नई पेशकशों के साथ, सऊदी सरकार यह सुनिश्चित करती है कि बुजुर्ग और विकलांग तीर्थयात्री मक्का में अपने तीर्थयात्रा के अनुभव को समृद्ध बना सकें।
लेख सारांश:
  • ग्रैंड मस्जिद के मामलों के लिए जनरल अथॉरिटी ने मक्का आने वाले बुजुर्गों और विकलांगों के लिए अपनी एकीकृत सेवाओं का विस्तार किया है।
  • इलेक्ट्रिक वाहन, लिफ्ट, पुल और समर्पित प्रार्थना कक्ष, पहुंच, आराम और सुविधा बढ़ाने के लिए उपलब्ध कुछ सुविधाएं और परिवहन विकल्प हैं।

मक्का ग्रैंड मस्जिद ने हाल ही में बुजुर्ग उपासकों को लक्ष्य करते हुए नई एकीकृत सेवाओं की शुरुआत की है । ये वरिष्ठ आगंतुकों की देखभाल के लिए ग्रैंड मस्जिद की व्यापक रणनीति के मामलों के सामान्य प्राधिकरण का गठन करते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन और प्रार्थना कक्ष ये नई सेवाएं बुजुर्ग उपासकों के लिए कई प्रकार की सहायता प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, गाजा ब्रिज से अल-सलाम बेसमेंट तक बुजुर्गों को ले जाने के लिए पूर्वी चौक पर इलेक्ट्रिक शटल उपलब्ध हैं। विशेष रूप से, इससे उन्हें मस्जिद के बड़े क्षेत्र में नेविगेट करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, बड़े इलेक्ट्रिक वाहन भी उन्हें सई या सफा और मरवाह के बीच अनुष्ठानिक पैदल यात्रा करने में सहायता करते हैं। विशेष रूप से, तीर्थयात्री इन्हें अल-मरवाह सीढ़ी और लिफ्ट, अल-अर्कम सीढ़ी और लिफ्ट, और अल-क़रारा सीढ़ी पर पा सकते हैं तीर्थयात्री इन प्रार्थना कक्षों को किंग फ़हद विस्तार में पहली मंजिल पर, गेट 91 और 64 के पास पा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गेट 68 और 90 में रैंप और साइनेज हैं, जो उन्हें वरिष्ठ तीर्थयात्रियों के लिए अधिक सुलभ बनाते हैं। इससे पहले सितंबर में, अल-मदीना क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने पैगंबर की मस्जिद में जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए मदीना बस की सदस्यता सेवा की घोषणा की थी।

वरिष्ठ तीर्थयात्रियों के अनुभव को समृद्ध बनाना

इसके अलावा, वरिष्ठ श्रद्धालु अपने वाहनों को मस्जिद के अंदर लाने के लिए पुलों और लिफ्टों का उपयोग कर सकते हैं। ये हैं अज्याद, अल-शोबाइका, अल-अरकम और अल-मरवाह पुल, अल-अरकम लिफ्ट और अल-सलाम बेसमेंट। इसके अलावा, ग्रैंड मस्जिद के मुख्य और आंतरिक दरवाजों पर दृष्टिबाधित लोगों की मदद के लिए ब्रेल साइनेज भी हैं। स्वयंसेवक वरिष्ठ तीर्थयात्रियों की सहायता भी करते हैं, उन्हें बाब ए अज्याद और बाब ए सफा के प्रवेश द्वार पर व्हीलचेयर पर धकेलते हैं। इस बीच, परिक्रमा करते समय सूर्य की गर्मी से खुद को बचाने के लिए बुजुर्गों और विकलांगों के लिए छतरियां भी उपलब्ध हैं। स्थानीय हज एजेंसी के मालिक साद जमील अल-कुरैशी ने कहा, “सभी हज कर्मचारी तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए समर्पित हैं … यह एक सम्मान है जिसे सउदी सभी स्तरों पर गर्व से बनाए रखते हैं।”

तौकीर के बारे में

इन सेवाओं का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि मस्जिद बुजुर्ग आगंतुकों के लिए अधिक सुलभ और आरामदायक हो। उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रिक शटल लंबी, थकाऊ पैदल यात्रा की आवश्यकता को समाप्त करते हैं, जिससे बुजुर्ग उपासकों को आसानी से अपने गंतव्य तक पहुँचने में मदद मिलती है। इस बीच, समर्पित प्रार्थना कक्ष एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान प्रदान करते हैं, जो उनके आध्यात्मिक अनुभव को बढ़ाते हैं। बुजुर्गों की देखभाल के लिए सऊदी अरब की प्रतिबद्धता ग्रैंड मस्जिद से परे है। उदाहरण के लिए, “तौकीर” (बुजुर्गों की देखभाल) पहल इस समर्पण को दर्शाती है। दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसीडेंसी ने अक्टूबर 2022 में तौकीर की शुरुआत की । यह पहल विभिन्न सेवाओं और कार्यक्रमों की पेशकश करती है जिनका उद्देश्य बुजुर्गों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। ये सेवाएँ स्वास्थ्य सेवा से लेकर सामाजिक गतिविधियों तक हैं, जो बुजुर्ग आबादी के लिए व्यापक देखभाल सुनिश्चित करती हैं।

बुजुर्गों के लिए बेहतर पहुंच और आराम

जून 2024 में, रिपोर्ट में दावा किया गया कि सऊदी सरकार ने सुनिश्चित किया कि बुजुर्गों और विकलांगों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएँ हों। इनमें पवित्र स्थलों में प्राथमिक चिकित्सा और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों का प्रावधान शामिल था। इसके अतिरिक्त, सरकार ने भीड़ प्रबंधन और यातायात नियंत्रण सेवाओं जैसी सुरक्षा सेवाओं के साथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की। इस बीच, मोबाइल एप्लिकेशन आगंतुकों को मार्गदर्शन करने और उन्हें आपातकालीन स्थितियों जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में मदद करते हैं। फोटो: सऊदी प्रेस एजेंसी