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रियाद मेट्रो: इसके पूरा होने पर क्या उम्मीद करें
22.5 बिलियन डॉलर की लागत से निर्माणाधीन रियाद मेट्रो को सऊदी राजधानी के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क की रीढ़ के रूप में डिजाइन किया गया है।
लेख सारांश:
- सऊदी अधिकारी रियाद मेट्रो के साथ रियाद की परिवहन प्रणाली को उन्नत करेंगे। यह रियाद सार्वजनिक परिवहन के लिए व्यापक किंग अब्दुलअजीज परियोजना की रीढ़ की हड्डी के रूप में काम करेगा।
- पूरा होने पर इसकी क्षमता प्रतिदिन 1.2 मिलियन यात्रियों की होगी। उम्मीद है कि अंततः इसमें प्रतिदिन 3.6 मिलियन यात्री बैठ सकेंगे।
सऊदी अरब के लोग, खास तौर पर रियाद के निवासी, लंबे समय से रियाद मेट्रो नेटवर्क के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। सऊदी अधिकारियों ने 2014 में इस परियोजना को शुरू किया था , जिसे 2019 में पूरा करने की योजना थी। दुर्भाग्य से, इस परियोजना को कोविड-19 महामारी जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसे देखते हुए, तब से इसमें काफी देरी हो चुकी है। इस परियोजना की लागत 22.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (SAR 84.4 बिलियन) है।
रियाद सार्वजनिक परिवहन के लिए किंग अब्दुलअजीज परियोजना
राज्य के विज़न 2030 को आगे बढ़ाने वाली गति के साथ, सऊदी सरकार को उम्मीद है कि रियाद शहर विभिन्न क्षेत्रों में विकसित होगा । उदाहरण के लिए, जिस समय अधिकारियों ने रियाद मेट्रो परियोजना की योजना का अनावरण किया, उस समय रियाद की जनसंख्या लगभग छह मिलियन थी। बड़े पैमाने पर चल रही परियोजनाओं के साथ, महानगर की जनसंख्या 2035 तक नौ मिलियन से अधिक होने की संभावना है। इसे देखते हुए, रियाद सिटी के लिए रॉयल कमीशन (RCRC) रियाद सार्वजनिक परिवहन के लिए व्यापक किंग अब्दुलअजीज परियोजना पर अपने प्रयासों को फिर से केंद्रित करेगा। योजना के तहत, निवासियों को आवागमन के अधिक किफायती, विश्वसनीय और कुशल तरीकों का आनंद मिलेगा। इसके अलावा, यह ट्रैफिक जाम को कम करने, प्रदूषण को कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा। किंग अब्दुलअजीज परियोजना में 2,860 स्टॉप वाली 842 बसें, 80 बस स्टेशन, छह मेट्रो लाइनें और 84 ट्रेन स्टेशन शामिल हैं
रियाद मेट्रो: क्या उम्मीद करें
एक बार जब अधिकारी रियाद मेट्रो का काम पूरा कर लेंगे, तो इसमें हर दिन 1.2 मिलियन यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। आखिरकार, यह कुल मिलाकर 3.6 मिलियन यात्रियों को ले जा सकता है। सभी स्टेशनों में एयर-कंडीशनिंग, इंटरनेट एक्सेस और यात्री सूचना प्रणाली होगी। अधिकारी इन स्टेशनों को ट्रेन और बस मार्गों के चौराहों जैसे उच्च घनत्व वाले क्षेत्रों में बनाएंगे। इनमें टिकटिंग आउटलेट, ग्राहक सेवा कार्यालय, दुकानें और पार्किंग स्थल भी होंगे। मेट्रो की सवारी करने वालों के लिए 200 से 600 वाहनों के लिए पार्क-एंड-राइड स्पेस का आवंटन भी किया जाएगा। कुछ मुख्य स्टेशन कसर अल-हुकम जिला स्टेशन और किंग अब्दुल्ला वित्तीय जिला (केएएफडी) मेट्रो स्टेशन हैं। अन्य स्टेशन पश्चिमी मेट्रो स्टेशन और एसटीसी स्टेशन हैं।
अंतर-संपर्क और स्थिरता
रियाद मेट्रो में छह मेट्रो लाइनें होंगी, जो कुल 176 किलोमीटर की दूरी तक फैली होंगी। इसमें ब्लू लाइन शामिल है, जो अल-ओलाया, अल-बाथा और अल-हेयर रोड के साथ 38 किलोमीटर तक चलती है। अगली रेड लाइन है, जो किंग अब्दुल्ला रोड के साथ 25.3 किलोमीटर तक चलती है। इस बीच, ऑरेंज लाइन अल-मदीना अल-मुनवारा रोड और प्रिंस साद बिन अब्दुर्रहमान I रोड के साथ 40.7 किलोमीटर तक चलती है। दूसरी ओर, येलो लाइन किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए 29.6 किलोमीटर तक चलती है। अगली मेट्रो लाइनें ग्रीन लाइन और वॉयलेट लाइन हैं। ग्रीन लाइन किंग अब्दुलअजीज रोड के साथ 12.9 किलोमीटर तक चलती है, जबकि वॉयलेट लाइन अब्दुर्रहमान बिन औफ रोड के साथ 30 किलोमीटर तक चलती है उदाहरण के लिए, स्टेशनों के डिजाइन से उन्हें ऊर्जा और जल संरक्षण की सुविधा मिलेगी, साथ ही वे पुनर्नवीनीकृत सामग्रियों का उपयोग करेंगे। फोटो: एक्स